[विश्व डिज़ाइन दिवस] सैमसंग डिज़ाइन दिल्ली में युवा डिज़ाइनरों के साथ डिज़ाइन की दुनिया की यात्रा

[बाएं से दाएं] सैमसंग डिज़ाइन दिल्ली में ऋषभ जौहरी, आरती पोतदार और अनन्या गोगोई

ऐसी दुनिया में जहां इनोवेशन रचनात्मकता के साथ जुड़ा हुआ है, डिजाइन कल्पना और वास्तविकता के बीच पुल के रूप में उभरता है। विश्व डिज़ाइन दिवस, डिज़ाइन और प्रौद्योगिकी के बीच सामंजस्य को प्रतिबिंबित करने का एक उपयुक्त अवसर प्रस्तुत करता है, जो उन उत्पादों के विकास की सुविधा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं के मूल्यों के साथ संरेखित होते हैं और उनके अनुभवों को बढ़ाते हैं।

जैसे-जैसे जीवनशैली और उपभोक्ता की प्राथमिकताएँ विकसित हो रही हैं, सैमसंग ने आगे रहने के लिए अपनी डिज़ाइन पहचान को अनुकूलित किया है। अपने पुनर्परिभाषित “डिज़ाइन आइडेंटिटी 5.0: एसेंशियल∙इनोवेटिव∙हार्मोनियस” के साथ, सैमसंग का लक्ष्य डिज़ाइन के माध्यम से उद्देश्य के साथ नवाचार के लिए प्रयास करना है जो सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने के लिए आवश्यक, अभिनव और सामंजस्यपूर्ण है। कॉर्पोरेट डिज़ाइन सेंटर (सीडीसी), एक प्रतिनिधि डिज़ाइन संगठन, सैमसंग के ग्लोबल डिज़ाइन स्टूडियो के माध्यम से इस डिज़ाइन दर्शन को व्यवस्थित रूप से क्रियान्वित करने के मूल में है।

भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के केंद्र में, एक रचनात्मक पावरहाउस है जिसे सैमसंग डिज़ाइन दिल्ली (सीडीसी से संबद्ध) के नाम से जाना जाता है, जो उत्पादों और उपयोगकर्ता अनुभव को डिजाइन करने की दिशा में काम करता है जो दक्षिण पश्चिम एशियाई बाजार और उससे आगे के लिए “स्थानीय रूप से प्रेरित, विश्व स्तर पर वांछित” है। यहां गतिशील युवा डिजाइनर एक समान जुनून के साथ जुटे हैं: प्रौद्योगिकी के लगातार विकसित हो रहे क्षेत्र में नवाचार और सौंदर्यशास्त्र की सीमाओं को फिर से परिभाषित कर रहे हैं।

इस विश्व डिज़ाइन दिवस पर, हम सैमसंग डिज़ाइन दिल्ली के तीन युवा डिज़ाइनरों की प्रेरक यात्रा पर चर्चा करेंगे, ताकि यह समझ सकें कि उनके लिए डिज़ाइन का क्या अर्थ है।

युवा डिजाइनरों, आरती, ऋषभ और अनन्या को समग्र औद्योगिक डिजाइन और उपयोगकर्ता अनुभव समाधान बनाने और सैमसंग उपभोक्ताओं के लिए भविष्य बदलने के लिए क्या प्रेरणा मिलती है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए साक्षात्कार पढ़ें:

कहानी कहने के लिए अवधारणाओं और विचारों की सार्थक अभिव्यक्ति

सैमसंग डिज़ाइन दिल्ली में इंडस्ट्रियल डिज़ाइन ग्रुप के साथ कलर मटेरियल और फ़िनिश (सीएमएफ) के लिए लीड डिज़ाइनर होने के अलावा, आरती पोतदार एक अनुभवी वास्तुकार भी हैं। उनके लिए डिज़ाइन एक कहानी बताने के लिए अवधारणाओं और विचारों की सार्थक अभिव्यक्ति है।

आरती पोतदार: सैमसंग की उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन की विचारधारा मेरे साथ दृढ़ता से मेल खाती है

आरती का मानना ​​है कि डिज़ाइन उद्देश्यपूर्ण और जानबूझकर होना चाहिए न कि केवल संयोगवश। एक अच्छा डिज़ाइन बोधगम्य, सुलभ, कुशल और आनंददायक होना चाहिए। अक्सर, किसी उत्पाद के बारे में उपयोगकर्ता का मूल्यांकन समझ और पिछले अनुभवों की परिणति होता है। एक डिजाइनर के लिए यह जानकारी हासिल करना महत्वपूर्ण है कि लोग किसी उत्पाद को कैसे समझते हैं।

“सैमसंग में, हम उद्देश्य के साथ निरंतर नवाचार के माध्यम से समुदाय के लिए सार्थक अनुभव बनाने में कामयाब होते हैं। मानव प्रथम दृष्टिकोण के साथ, सैमसंग उपयोगकर्ताओं के साथ गहरे संबंध बनाते हुए क्रांतिकारी तकनीक द्वारा समर्थित आज के आवश्यक उत्पाद अनुभवों का निर्माण कर रहा है। उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन की यह विचारधारा मेरे साथ दृढ़ता से मेल खाती है, ” आरती ने कहा।

“एसडीडी में, मेरे पास ऐसे डिज़ाइन बनाने का अवसर है जो अवधारणाओं और विचारों को स्पष्ट करते हैं जो उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हैं। ये क्षमताएं गैलेक्सी एम एंड एफ सीरीज़ के लिए रंगों को क्यूरेट करने में सियोल आर एंड डी कैंपस, कोरिया में एमएक्स डिज़ाइन टीम के साथ मेरे सहयोग की सुविधा प्रदान करती हैं।” आरती ने कहा।

“उपभोक्ताओं के लिए स्मार्टफोन के रंगों का चयन करने में उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं और जीवनशैली को समझने की अंतर्दृष्टि शामिल होती है। एसडीडी में, हमारा लक्ष्य वांछित भावनाओं को जगाना और लक्ष्य जनसांख्यिकी की सौंदर्य संबंधी संवेदनाओं के साथ तालमेल बिठाना है। पुनरावृत्त डिज़ाइन, प्रोटोटाइप और परीक्षण के माध्यम से, अंतिम उत्पाद लक्षित दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो यह सुनिश्चित करने के लिए इष्टतम रंग संयोजन और सामग्री चुनी जाती है।

कल्पना को जीवन में लाना

एसडीडी में एक भावुक इंटरेक्शन डिजाइनर, ऋषभ जौहरी को व्यापक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना पसंद है। फ्यूचर एक्सपीरियंस पार्ट में मुख्य डिजाइनर के रूप में, वह उन्नत उपयोगकर्ता अनुभवों का नेतृत्व कर रहे हैं।

ऋषभ जौहरी: एसडीडी में काम करने से एक डिजाइनर के रूप में मेरे मूल्यों को ऊपर उठाने में मदद मिली है

ऋषभ बचपन से ही कला के विभिन्न रूपों की ओर प्रेरित थे। उनके लिए, डिज़ाइन समस्या-समाधान और कल्पना को जीवन में लाने के बारे में है।

“सैमसंग में, हमारा मुख्य ध्यान नवप्रवर्तन पर है, क्योंकि हम लगातार नए आधार बनाने का प्रयास करते हैं। प्रभावशाली उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने और लोगों को जोड़ने वाली तकनीक बनाने पर ध्यान सकारात्मक परिवर्तन के लिए एक उपकरण के रूप में डिजाइन का उपयोग करने के मेरे विश्वास से मेल खाता है। तथ्य यह है कि मेरा काम सीधे तौर पर समुदाय को बढ़ाने में योगदान देता है, जिससे मेरा उत्साह बढ़ता है, ”ऋषभ ने कहा।

“सैमसंग ने मुझे डिजिटल डोमेन में उन्नत डिज़ाइन परियोजनाओं पर काम करने का अवसर प्रदान किया है। मैंने जेस्चर इंटरेक्शन अनुभवों के आसपास यूएक्स अवधारणाओं को डिजाइन करने पर काम किया, जो अगली पीढ़ी के उपभोक्ताओं के लिए अधिक सहज और गतिशील अनुभव प्रदान करता है, जिसे सीडीसी डिजाइन टीम के साथ मिलकर नए युग के स्मार्ट टीवी के साथ जोड़ा गया है।

इसके अलावा, एसडीडी ने मुझे सैमसंग इंडिया कीबोर्ड के माध्यम से क्षेत्रीय भाषा उपयोगकर्ता अनुभवों को बढ़ाकर स्थानीय बाजार व्यवसाय को मजबूत करने की दिशा में काम करने का मौका दिया, जो स्थानीय उन्नत आर एंड डी सेंटर के सहयोग से 29 से अधिक भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में टाइपिंग को तेज़, आसान और निर्बाध बनाता है।”

“एसडीडी में काम करने से एक डिजाइनर के रूप में मेरे मूल्यों को ऊपर उठाने में मदद मिली है और मुझे यह समझने में मदद मिली है कि कैसे डिजाइन वैश्विक स्तर पर लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए सीमाओं को पार कर सकता है। यहां की संस्कृति अविश्वसनीय रूप से सहायक और सहयोगात्मक है।”

सामान्य को दृश्य-सौन्दर्यात्मक अनुभवों में बदलना

अनन्या गोगोई यूएक्स डिजाइन में विशेषज्ञता के साथ एक ग्राफिक डिजाइनर और विजुअल आर्टिस्ट हैं। उनके लिए डिज़ाइन आत्म-अभिव्यक्ति के एक रूप के रूप में शुरू हुआ, जो सामान्य को दृश्यात्मक सौंदर्य अनुभवों में बदलने में निहित था।

वह ध्वनि अनुभवों को बढ़ाने और जेस्चर-आधारित इंटरैक्शन यूएक्स सिस्टम बनाने जैसे नवाचारों के लिए डिजाइन पुरस्कारों के माध्यम से वाणिज्यिक उत्पादों और एसडीडी वैश्विक मान्यता में योगदान देने वाले नए आदर्शों की पहचान करने के लिए एडवांस डिजाइन पर काम करती है।

“सैमसंग में आवश्यक, नवोन्मेषी और सामंजस्यपूर्ण हमारा मार्गदर्शक सिद्धांत है। एसडीडी में डिजाइन प्रक्रिया में, हम दक्षिण पश्चिम एशिया (एसडब्ल्यूए) क्षेत्र की विशाल संस्कृति और अनूठी जरूरतों से प्रेरणा लेते हैं, वैश्विक स्केलेबिलिटी पर ध्यान देने के साथ नए दृष्टिकोण के माध्यम से नवाचार बनाते हैं।

इस मानसिकता के साथ, हम भारत डिजिटल स्वास्थ्य विस्तार और सैमसंग स्मार्ट टीवी के साथ शिक्षा अनुभवों को बढ़ाने जैसे नवाचारों के लिए भविष्य की जरूरतों और रुझानों का अनुमान लगाने के लिए अपने सह-स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्रों और क्षेत्रीय मुख्यालयों के साथ लगातार सहयोग करते हैं, ”अनन्या ने कहा।

एक विज़ुअल डिज़ाइनर के रूप में, मैं हमारे वन यूआई कोर विज़ुअल अनुभवों के लिए नवाचार करने में सक्षम हूं जहां मैं उन्नत डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और ग्राफिकल उपयोगकर्ता इंटरैक्शन के माध्यम से जटिल अनुसंधान डेटा संचारित करता हूं।

सैमसंग डिजाइनरों के लिए जगह बनाने की दिशा में काम करना जारी रखता है जो उत्पादों के लिए डिजाइनिंग से परे है। सैमसंग कर्मचारियों को सभी रचनात्मक क्षेत्रों में उनकी क्षमता को उजागर करने की अनुमति देकर उनके विकास को बढ़ावा देता है।

अनंत संभावनाओं की निरंतर खोज

जबकि हम ऐसे डिज़ाइन को प्राथमिकता देना जारी रखते हैं जो न केवल आवश्यक है बल्कि उत्पाद के उद्देश्य के प्रति वफादार भी है, आगे बढ़ते हुए, हम उपभोक्ताओं की बदलती जीवनशैली के साथ सामंजस्य बिठाएंगे और निरंतर डिज़ाइन नवाचार के माध्यम से उनके अनुभवों को बढ़ाएंगे। यह प्रतिबद्धता स्थानीय रूप से प्रेरित और विश्व स्तर पर वांछित डिजाइन तैयार करके युवा और तेजी से बढ़ते एसडब्ल्यूए बाजार के साथ-साथ दुनिया भर के अन्य क्षेत्रों तक फैली हुई है।

:

डिज़ाइनsamsungSamsung Design Delhi
Last version finder